सोच तेरी - मेरी

     



तू कहता है पैसा ही सब कुछ है
मैं कहती हूँ पैसा कुछ भी नहीं
पैसे से आप आदमी खरीद सकते हैं पर विश्वास नहीं
पैसे से आप डिग्री खरीद सकते हैं पर ज्ञान नहीं
पैसे से आप घर खरीद सकते हैं पर अंदर बसा प्यार और शान्ति नहीं
पैसे से आप परखनली शिशु पैदा कर सकते हैं
पर मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ बच्चा नहीं

तू कहता है जंग से  दुनिया जीती जाती है
मैं कहती हूँ प्यार से दुनिया  जीती जाती है
जंग से आप अपना झण्डा  लहरा   सकते हैं
पर उस जीत में अनगिनित वीरों का लहू  होगा
जंग से आप जीत हासिल कर सकते हैं
जबरदस्ती काबिज हो सकते हैं 
पर वो जंग आप जीत कर भी हारते हैं
क्योंकि नाम कमाने से जीत नहीं होती 
 जीत तो नाम कमाने की वजह और तरीके  से होती  है

नाम तो जैसे राम का हुआ वैसे ही रावण का भी हुआ
नाम तो जैसे ओबामा का हुआ  वैसे ही  ओसामा का भी हुआ
नाम से ज़्यादा सद्गुण सत्कर्म जरूरी हैं
नाम हो  हो सद्गुणों की पहचान जरूरी है
तू कहता है मेरा धर्म अच्छा है
मैं कहती हूँ धर्म कब बुरा हुआ 
क्यूँ हम धर्म के नाम पर इंसानों को बांटने में जुटे हैं
 क्योंकर हम इस जोड़ तोड़ की राजनीति में फंसे हैं

अर्चना 



This is a photograph from Nainital where a mandir ,masjid and gurudwara stand side by side !!

Comments

nicely said...i liked it..
Unknown said…
gotcha...its working maam.........
archana said…
This comment has been removed by a blog administrator.

Popular posts from this blog

खुद्दारी और हक़

रुद्राभिषेक

आँचल की प्यास